Covid-19: भारत में जुलाई के अंत तक वायरस से 100 फीसदी छुटकारा मिलने की उम्मीद

Covid-19: भारत में जुलाई के अंत तक वायरस से 100 फीसदी छुटकारा मिलने की उम्मीद

सेहतराग टीम

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने कोरोना संकट के इस साल के अंत तक खत्म होने की तारीख बताई है, जो इस महामारी से जूझते लोगों और देशों में उम्मीद जगाती है। यूनिवर्सिटी का अनुमान है कि इस महामारी का जवन चक्र कई देशों के भीतर अंतिम दौर की तरफ बढ़ रहा है। सर( ससेप्टेबल-इन्फेक्टेड-रिकवर्ड) मॉडल के जरिए 130 देशों के डाटा अध्ययन के बाद ये तिथियां सुझाई गई हैं। इस हिसाब से जिन जगहों पर कोरोना संक्रमण के कम मामले देखने को मिले हैं वहां इससे पहले राहत मिल जाएगी लेकिन अधिक प्रकोप वाली जगहों पर इस साल के अंत तक ही पूरी तरह राहत मिल पाएगी। यूविर्सिटी की आंकड़ो पर अध्ययन करने वाली लेैब ने विभिन्न देशों के आंकड़ो के आधार पर यह अनुमान जताया है। अमेरिका में 11 मई तक 97 फीसद, 23 मई तक 99 फीसद और 26 अगस्त तक कोरोना से 100 फीसदी रिकवरी होनी की उम्मीद है। ब्रिटिश आंकड़ों के अध्ययन के बाद इसके खत्म होने की तिथि 13 अगस्त सुझाई गई है। रुस में संक्रमण से मुक्ति की तिथि 19 जुलाई, ईरान मैं 21 नवंबर, इटली में 24 अगस्त तक इसके 100 फीसदी खत्म होने की उम्मीद जताई गई है। स्पेन में संक्रमण खत्म होने की तारीख छह अगस्त बताई गई है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

भारत में 25 जुलाई तक 100 फीसदी छुटकारा

यदि भारत की बात करें तो 10 मार्च से कोरोना का प्रकोप दिखना शुरु हुआ। अब तक 26 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। यहां पर इससे छउकारे के लिए 21 मई तक 97 फीसदी, 31 मई तक 99 फीसद और 25 जुलाई तक 100 फीसदी छुकारा मिल जाने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें-

वैज्ञानिकों का नया दावा: एंटी पैरासाइट दवा से दो दिन में मारा जा सकता है कोरोना वायरस

कोरोना से जंग के बीच अच्छी खबर: देश के 80 जिलों में 7 दिन से कोई केस नहीं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।